शरà¥à¤•à¥€ सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला: à¤à¤• पà¥à¤°à¤¾à¤‚तीय सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला चरमोतà¥à¤•à¤°à¥à¤·
Abstract
सारांश - पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ शोध पतà¥à¤° में शरà¥à¤•à¥€ सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला का विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£ किया गया है। मधà¥à¤¯à¤•à¤¾à¤² में शरà¥à¤•à¥€ राजà¥à¤¯ का बोलबाला था। इस राजà¥à¤¯ की सीमाà¤à¤ दूर-दूर तक फैली थी। यह दिलà¥à¤²à¥€ सलà¥à¤¤à¤¨à¤¤ की पूरà¥à¤µà¥€ राजधानी थी। शरà¥à¤•à¥€ राजà¥à¤¯ में जिस सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला का विकास हà¥à¤† उसे शरà¥à¤•à¥€ सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला शैली कहते है। यह à¤à¤• नवीन सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला शैली थी। इस सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला पर हिनà¥à¤¦à¥‚ पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µ सà¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ रूप से पड़ा। पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ शोध में यह दिखाने का पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ किया गया है कि à¤à¤• मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला शैली होते हà¥à¤ à¤à¥€ किस तरह से इस पर हिनà¥à¤¦à¥‚ शैली का पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µ पड़ा और शरà¥à¤•à¥€ सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯ कला किस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° अपने चरमोतà¥à¤•à¤°à¥à¤· पर पहà¥à¤à¤šà¥€à¥¤ इसका à¤à¤¤à¤¿à¤¹à¤¾à¤¸à¤¿à¤• विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£ किया गया है। शबà¥à¤¦ कà¥à¤‚जी: शरà¥à¤•à¥€, सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¤à¥à¤¯, चरमोतà¥à¤•à¤°à¥à¤·, à¤à¤¤à¤¿à¤¹à¤¾à¤¸à¤¿à¤•, फà¥à¤¯à¥‚हरर, आरà¥à¤•à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤•à¥à¤šà¤°, इमà¥à¤®à¥‚à¤à¤¬à¤², खालिस मà¥à¤–लिस, मेहराब, à¤à¤‚à¤à¤°à¥€, à¤à¤à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤, लाल दरवाजा, सिनà¥à¤¦à¥‚र, जामा, समिशà¥à¤°à¤£
Full Text:
PDFReferences
मौलवी खैरूदà¥à¤¦à¥€à¤¨: जौनपà¥à¤°à¤¨à¤¾à¤®à¤¾
मौलवी नजीरूदà¥à¤¦à¥€à¤¨: तारीखे जौनपà¥à¤°
परà¥à¤¸à¥€ बà¥à¤°à¤¾à¤‰à¤¨: इणà¥à¤¡à¤¿à¤¯à¤¨ आरà¥à¤•à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤•à¥à¤šà¤°
जेमà¥à¤¸ फरगà¥à¤¯à¥‚सन: हिसà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€ आॅफ इणà¥à¤¡à¤¿à¤¯à¤¨ à¤à¤£à¥à¤¡ ईसà¥à¤Ÿà¤°à¥à¤¨ आरà¥à¤•à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤•à¥à¤šà¤°
नà¥à¤°à¥‚दà¥à¤¦à¥€à¤¨ जैदी: मआशिरे जौनपà¥à¤°
फसीहà¥à¤¦à¥à¤¦à¥€à¤¨: शरà¥à¤•à¥€ मानूमेणà¥à¤Ÿ
डाॅ. सतà¥à¤¯à¤¨à¤¾à¤°à¤¾à¤¯à¤£ दà¥à¤¬à¥‡ ‘शरतेंदà¥â€˜: जौनपà¥à¤° का गौरवशाली इतिहास
डिसà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤• गजेटियर जौनपà¥à¤°
Refbacks
- There are currently no refbacks.