पà¥à¤°à¤¾à¤°à¤‚भिक सà¥à¤¤à¤° के विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯à¥‹à¤‚ में बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ के सरà¥à¤µà¤¾à¤‚गीण विकास में खेल कूद गतिविधियों के कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤° का आकलन

डॉ. अल्पना आर्य

Abstract


शोध सारांश

पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ शोध पतà¥à¤° में पà¥à¤°à¤¾à¤°à¤‚भिक सà¥à¤¤à¤° के विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯à¥‹à¤‚ में बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ के सरà¥à¤µà¤¾à¤‚गीण विकास में शारीरिक विकास के कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤° का आकलन का अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ किया गया | विभिनà¥à¤¨ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° की गतिविधियों को पाठà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® के साथ-साथ विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को सिखाया गया जिससे उनके सभी पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° की दकà¥à¤·à¤¤à¤¾à¤“ं और कौशलों का विकास हो सके | शैकà¥à¤·à¤£à¤¿à¤• गतिविधियों को शारीरिक विकास के कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤° में जिले की 20 शालाओं (10 पà¥à¤°à¤¾à¤¥à¤®à¤¿à¤• + 10 माधà¥à¤¯à¤®à¤¿à¤•) चयनित कर किया गया | पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• शाला में 3 शिकà¥à¤·à¤•, 5 अभिभावक तथा 10 विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ ककà¥à¤·à¤¾ (5 à¤à¤µà¤‚ 8) से चयनित कर सृजनातà¥à¤®à¤• गतिविधियों का मूलà¥à¤¯à¤¾à¤‚कन किया गया | पà¥à¤°à¤¾à¤°à¤®à¥à¤­à¤¿à¤• शालाओं में विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के लिठशैकà¥à¤·à¤£à¤¿à¤• गतिविधियों के अंतरà¥à¤—त आयोजित की जाने वाली खेल कूद की गतिविधियों से विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के शारीरिक विकास पर पड़ने वाले पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µ का अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ किया गया |

मà¥à¤–à¥à¤¯ बिंदॠ:- शिकà¥à¤·à¤•, अभिभावक, विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¥€, शैकà¥à¤·à¤£à¤¿à¤• à¤à¤µà¤‚ खेल कूद की गतिविधियाठà¤à¤µà¤‚ सà¥à¤•à¤¾à¤‰à¤Ÿ à¤à¤‚ड गाइड, शारीरिक विकास à¤à¤µà¤‚ दकà¥à¤·à¤¤à¤¾


Full Text:

PDF

References


भारदà¥à¤µà¤¾à¤œ आरके और शरà¥à¤®à¤¾ पूनम [2014]: मà¥à¤•à¥à¤•à¥‡à¤¬à¤¾à¤œà¥€ और à¤à¤¥à¤²à¥‡à¤Ÿà¤¿à¤•à¥à¤¸ के फारसी-नैतिकता का à¤à¤• तà¥à¤²à¤¨à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ उनके खेल की उपलबà¥à¤§à¤¿ के संदरà¥à¤­ में खिलाड़ी।

मेहर à¤à¤® à¤à¤² (2008): संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ और उपलबà¥à¤§à¤¿ पà¥à¤°à¥‡à¤°à¤£à¤¾, मनोविजà¥à¤žà¤¾à¤¨ के अंतरà¥à¤°à¤¾à¤·à¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ जरà¥à¤¨à¤²à¥¤

सिखवारी टीडी (2014): लिमà¥à¤ªà¥‹à¤ªà¥‹ पà¥à¤°à¤¾à¤‚त, दकà¥à¤·à¤¿à¤£ अफà¥à¤°à¥€à¤•à¤¾, इंटरनेशनल जरà¥à¤¨à¤² ऑफ à¤à¤œà¥à¤•à¥‡à¤¶à¤¨ साइंसेज, 6 (1):19-25 में विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ में छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ की पà¥à¤°à¥‡à¤°à¤£à¤¾, आतà¥à¤® अवधारणा और अकादमिक उपलबà¥à¤§à¤¿ के बीच संबंधों का à¤à¤• अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨à¥¤

सिंह बी (2011): कॉलेज गरà¥à¤²à¥à¤¸ छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ के वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ के विकास के लिठखेल और शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ की भूमिका।

टंडन, जे। (2014)। वà¥à¤¯à¤¾à¤µà¤¸à¤¾à¤¯à¤¿à¤• तनाव पर उमà¥à¤° और लिंग का पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µ भाईचारे को पढ़ाने पर à¤à¤• अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨à¥¤ इंजीनियरिंग पà¥à¤°à¥Œà¤¦à¥à¤¯à¥‹à¤—िकी पà¥à¤°à¤¬à¤‚धन और लागू विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ के अंतरà¥à¤°à¤¾à¤·à¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ पतà¥à¤°à¤¿à¤•à¤¾, 2 (2), 41-47।

à¤à¤¨.सी.à¤à¤«. (2005) “राषà¥à¤Ÿà¥€à¤¯ पाठà¥à¤¯à¤šà¤°à¥à¤¯à¤¾ की रà¥à¤ªà¤°à¥‡à¤–ा†à¤à¤¨.सी.ई.आर.टी. नई दिलà¥à¤²à¥€|


Refbacks

  • There are currently no refbacks.